Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

प्रसार भारती के CEO चुने गये एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन के उपाध्यक्ष

प्रसार भारती के CEO चुने गये एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन के उपाध्यक्ष


प्रसार भारती के CEO, शशि शेखर वेम्पती को तत्काल प्रभाव से तीन साल के लिए ABU के उपाध्यक्ष के तौर पर चुना गया है.


सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के अनुसार, प्रसार भारती के CEO, शशि शेखर वेम्पति 16 दिसंबर, 2020 को एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (ABU) के उपाध्यक्ष चुने गए हैं. यह दुनिया की सबसे बड़ी ब्रॉडकास्टिंग यूनियन्स में से एक है.

सूचना और प्रसारण मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने भी वेम्पति को उनके इस चुनाव के लिए बधाई दी है. उन्होंने ABU के उन सभी सदस्यों को भी धन्यवाद दिया जिन्होंने भारत के पक्ष में मतदान किया है. शशि शेखर वेम्पती को तत्काल प्रभाव से तीन साल के लिए ABU के उपाध्यक्ष के तौर पर चुना गया है.


एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन के उपाध्यक्ष का यह चुनाव, इस यूनियन की आम सभा की 16 दिसंबर को आयोजित हुई बैठक के दौरान हुआ था जोकि मौजूदा महामारी के कारण आभासी तौर पर आयोजित की गई थी.

प्रसार भारती के लिए यह है एक प्रमुख उपलब्धि

मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, प्रसार भारती ने प्रसारण के क्षेत्र में एक और उपलब्धि हासिल कर ली है क्योंकि CEO शशि शेखर वेम्पति को एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन के उपाध्यक्ष के तौर पर  चुना गया है.

यह कथन भी उल्लेखनीय है कि, एशिया प्रशांत क्षेत्र के सदस्य देशों के लगभग सभी सार्वजनिक प्रसारकों ने भारत से एक सार्वजनिक प्रसारक की उम्मीदवारी को अपना समर्थन प्रदान किया, जिसे NHK जापान ने प्रस्तुत किया था.

दूसरी ओर, चीनी उम्मीदवार असफल रहे जिन्हें किसी भी सदस्य देश से समर्थन हासिल नहीं हो सका. इसने प्रसार भारती के CEO के लिए ABU के उपाध्यक्ष के तौर पर चुने जाने का मार्ग प्रशस्त किया है.

शशि शेखर वेम्पती के बारे में

प्रसार भारती के CEO के तौर पर कार्य-भार संभालने से पहले, वेम्पति ने IT प्रमुख इन्फोसिस में काम किया है और वे एक ऑनलाइन मीडिया फर्म के प्रमुख थे. वेम्पति फरवरी, 2016 से बोर्ड के अंशकालिक सदस्य के तौर पर सार्वजनिक प्रसारकों के समूह से जुड़ गये थे.

वे प्रसार भारती में वित्त और लेखा समिति, लेखा परीक्षा समिति के अध्यक्ष, खेल अधिकार समिति, प्रौद्योगिकी समिति और मानव संसाधन समिति के सदस्य के तौर पर भी जुड़े थे. जून, 2017 में उन्हें पांच साल के कार्यकाल के लिए प्रसार भारती के CEO के तौर पर नियुक्त किया गया था.

एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन के बारे में

इसका गठन वर्ष, 1964 में विभिन्न प्रसारण संगठनों के एक पेशेवर संघ के तौर पर किया गया था. इसके अबतक, 57 देशों और क्षेत्रों में 286 से अधिक सदस्य हैं और पूरी दुनिया में लगभग 3 बिलियन लोगों की संभावित आबादी तक इसकी पहुंच है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Featured post