Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

समस्या की जड़ को समझोगे तो मिलेगी सफलता - Motivational Story


हम सभी मेहनत तो करते है, लेकिन सफलत सिर्फ कुछ लोगो को ही प्राप्त होती है ।कामयाबी तभी मिलती है, जब हम समस्या की जड़ तक पहुंच जाते हो ओर उसे समझ जाते हो तो आप सफलता को चूम लेते हो। इस बात जो ध्यान में रखते हुए एक लोक - कथा प्रचलित है।

कथा के अनुसार पुराने समय की ये बात है।इस कथा में एक शिष्य ने अपने गुरु से कहा कि मुझे जल्दी से जल्दी सफलता चाहिए। कोई ऐसा तरीका बताएं, जिससे हर समस्या हल हो सकती है ओर हम जल्दी से जल्दी सफल हो जाए।



गुरु ने शिष्य से कहा कि ठीक है मैं एक ऐसा तरीका बताऊंगा, जिससे सारी दिक्कतें दूर की जा सकती हैं। लेकिन, पहले तुम मेरी बकरी को खूंटे से बांध दो। गुरु ने बकरी की रस्सी शिष्य के हाथ में पकड़ा दी। बकरी बड़ी हरामखोर थी ,ये बकरी किसी से भी आसानी से काबू में नहीं आती थी।

शिष्य ने जैसे ही बकरी को खूंटे से बांधने का प्रयास करने लगा, वह बकरी उछल-कूद करने लगी। बहुत कोशिश करने के बाद भी बकरी शिष्य के काबू में नहीं आ रही थी। तब शिष्य ने चतुरता से उसे पकड़ा और उसके पैर पर रस्सी से बांध दि। इसके बाद शिष्य ने बकरी को खूंटे से  से बांध दिया।

गुरु ये सब दूर से देख रहे थे। शिष्य की बुद्धिमानी देखकर गुरु को प्रसन्नता होने लगी। गुरु ने कहा कि ठीक इसी तरह तुम किसी भी समस्या की जड़ को पकड़ने लगे तो  बड़ी से बड़ी समस्या बहुत ही आसानी से हल हो सकती है। यही सफलता का मूल मंत्र है

जीवन प्रबंधन

यह कथा से हमे बोध मिलता है कि कितनी भी विपरीत परिस्थितिया आए हमे बुद्धिमानी से ही काम करना चाहिए।धैर्य बनाए रखन  और सोच-समझकर आगे बढ़ाना चाहिए। सबसे पहले समस्या की जड़ को समझें और फिर उसे हल करने की योजना बनाएं। तभी सफलता मिल सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Featured post