Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

कीर्ति चक्र - इतिहास, पात्रता और इसका डिज़ाइन

 कीर्ति चक्र का इतिहास।
कीर्ति चक्र भारत की शांति में एक वीरता का पदक हो सकता है जो असाधारण बहादुरी के करतबों के लिए दिया जाता है, इसमें शक्कर का मिश्रण शामिल नहीं है। यह पदक अतिरिक्त रूप से मरणोपरांत प्रदान किया जाता है। यह वरीयता में महावीर चक्र के बाद आता है।
अशोक चक्र श्रेणी -2 को 4 जनवरी 1952 को भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया था और इसे 15 अगस्त 1947 से प्रभावी माना गया था। 27 जनवरी 1967 को अशोक चक्र श्रेणी -2 का नाम बदलकर कीर्ति चक्र रखा गया।


कीर्ति चक्र के लिए पात्रता -

प्रादेशिक सेना, मिलिशिया, सेना, नौसेना और वायु सेना के सभी रैंकों के अधिकारी और पुरुष और महिला सैनिक, किसी भी रिज़र्व सेना और अन्य कानूनी रूप से प्रादेशिक सेना, मिलिशिया, सेना, नौसेना और वायु सेना के सभी रैंकों के अधिकारी और पुरुष और महिला सैनिक, किसी भी रिज़र्व सेना और अन्य कानूनी रूप से गठित सद्गस्त्र सेना। सैनिकों की संख्याप्ररादेशिक सेना, मिलिशिया, सेना, नौसेना और वायु सेना, किसी भी रिजर्व सेना और अन्य कानूनी तौर पर गठित सद्गस्त्र सेना के सभी रैंकों के अधिकारी और पुरुष और महिला सैनिक। सैनिकों की नर्सिंग सेवा के सदस्य। केंद्रीय नागरिक-सैन्य बल और इसलिए रेलवे सुरक्षा सहित समाज के हर क्षेत्र के सभी नागरिकों और पुलिस कर्मियों की सुरक्षा दल।

कीर्ति चक्र: डिजाइन

कीर्ति चक्र में पदक (पदक), रिबन और बार शामिल हैं। पदक का गहराई से वर्णन नीचे दिया गया है:
  • पदक: कीर्ति चक्र का पदक आकार में गोलाकार है, और व्यास में 1.38 इंच है। डेक साधारण चांदी से बनता है।
  • अग्र (पदक का एक हिस्सा सामने): पदक के अग्रभाग पर, अशोक चक्र का प्रजनन केंद्र के भीतर उत्कीर्ण होता है और कमल की माला से घिरा होता है।
  • पिछला भाग (पदक का पिछला भाग): पदक के पीछे की ओर, कीर्ति चक्र को हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उकेरा जाता है, और हिंदी और अंग्रेजी शब्दों के बीच दो कमल के फूल होते हैं।
  • रिबन (फीता): कीर्ति चक्र के भीतर, फीता हरे रंग का होता है, जिस पर नारंगी रंग की दो सीधी रेखाएँ बनती हैं और ये रेखाएँ लैम को तीन समान भागों में विभाजित करती हैं।
  • बार: यदि एक चक्र प्राप्त करने वाला वीरता के समतुल्य पराक्रम करता है, जिसके लिए वह चक्र प्राप्त करने के लिए पात्र हो जाता है, तो वीरता के इस करतब का सम्मान करने के लिए जिस चक्र से चक्र लटकता है



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Featured post